Home » Fitness & Lifestyle » Fitness Befefits for Belly Fat » वजन कम करने के 10 अनोखे घरेलू उपाय
Fitness Befefits for Belly Fat Home Remedies

वजन कम करने के 10 अनोखे घरेलू उपाय

Ghar Baithe Vajan Kam Karne Ke Upay

मोटापे से बचना हैं, तो रखें इन बातों का खासा ध्यान

आप अपना वजन कम करने, जिम में घंटों बिताने, आहार, व्यायाम और योग करने के लिए क्या करते हैं और क्या नहीं जानते हैं? लेकिन वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है। यदि वजन कम करने के आपके सभी प्रयास विफल हो जाते हैं, तो परेशान न हों क्योंकि आज हम आपके लिए वजन कम करने के कुछ अनोखे तरीके लेकर आए हैं, जो आपने लगभग कभी नहीं सुने होंगे।

वजन कम करने के लिए पहला नियम यह है कि आप अपने कैलोरी का सेवन कम करें। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जिससे आप आसानी से अपने आहार को 600 कैलोरी तक कम कर सकते हैं। हालाँकि इन नुस्खों को अपनाने के बाद भी ये बहुत आसान हैं, आप पूर्ण महसूस कर सकते हैं। इस आदत को अपनाकर आप 3 महीने में शरीर का 15 किलो वजन कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के अनोखे घरेलू उपाय

Vajan Kam Karne Ke Upay

आइए जानें वजन कम करने के कुछ सरल और अनोखे टिप्स।

1) सुबह में स्नैक्स न लें

अपनी भूख को नियंत्रित करने और वजन कम करने के लिए, आपको अपने आहार को 5 से 6 छोटे भोजन में बदलना होगा। जर्नल ऑफ द अमेरिकन डायटैक्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सुबह के बाद लिया गया स्नैक्स शाम के स्नैक्स की तुलना में वजन घटाने के लिए कम प्रभावी होता है। शोधकर्ताओं ने यह कहकर पुष्टि की कि दोपहर और दोपहर के भोजन के कारण, दोपहर और रात के भोजन के बीच बहुत कम समय था। इस तरह से सुबह के बाद स्नैक्स लेना सही नहीं माना जाता है।

2) तनाव कम करना और योग से मोटापा कम करना

लोगों का मानना ​​है कि तनाव से वजन कम होने लगता है, लेकिन यह धारणा गलत है क्योंकि तनाव हमें बिना फैट के पतला बना देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम तनाव में ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं। और तनाव हमारे शरीर के चयापचय को प्रभावित करता है। वूक्सर ओहियो स्टेट मेडिकल सेंटर के शोध के अनुसार, यह पता चला था।

इसलिए तनाव कम करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। टेक्सास के एमडी एंडरसन यूनिवर्सिटी कैंसर सेंटर के मरीजों ने 6 सप्ताह तक हर हफ्ते 3 दिन किया है। वे दूसरों की तुलना में कोर्टिसोल हार्मोन तनाव के स्तर में भारी कमी का अनुभव करते हैं।

3) सेब या केले की गंध

आपको लग सकता है कि यह एक अजीब तरीका है, लेकिन यह सच है कि जब मुंह में अच्छे भोजन का स्वाद आने लगता है, तो दूसरी ओर, भोजन की गंध से भूख खराब होने लगती है। हां केला और हरे सेब उनमें से एक ही भोजन हैं। यद्यपि यह जिस तरह से काम करता है, इसे पूरी तरह से समझा नहीं जा सकता है। लेकिन डॉ के अनुसार। एलन हिर्श, गंध और गंध अनुसंधान और उपचार फाउंडेशन के निदेशक, सुगंध में लगभग 90 प्रतिशत स्वाद होता है।

4) पुरुष या महिला दोस्तों के साथ भोजन

एपेटाइट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आप महिला मित्रों की तुलना में पुरुष मित्रों के साथ खाने से 100 कैलोरी तक कम कर सकते हैं। हम यह नहीं कहते हैं, लेकिन प्रतिकिन लॉन्गविटी सेंटर के कोरल अरावन के अनुसार, जब महिलाएं पुरुषों को डेट करती हैं, तो वे खुद के बारे में अधिक जागरूक होती हैं और खुद को सुंदर और विनम्र दिखाने की कोशिश करती हैं। यही बात पुरुषों के लिए भी होती है। इस कारण से, वह ज्यादा नहीं खाता है। इसलिए, यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो अगली बार अपने पुरुष / महिला दोस्तों के साथ खाएं।

5) आलूबुखारा खाएं

आलूबुखारा एक ऐसा फल है जिसमें सभी पोषक तत्व और विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा बहुत कम होती है, जो वजन बढ़ाने की अनुमति नहीं देती है। क्योंकि आलू बुखारे में उच्च फाइबर मौजूद होता है, इसे खाने के बाद आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। लिवरपूल यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, प्रति दिन 150 ग्राम आलू खाने से प्रतिभागियों के 2 किलोग्राम से कम और कमर पर लगभग 20 सेमी कम पाया गया।

6) हाथों को घुमाते हुए प्रदर्शित करें

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, सरल कदम उठाने से आपको कम खाने में मदद मिलती है। क्लीवलैंड क्लिनिक बैरिएट्रिक एंड मेटाबोलिक इंस्टीट्यूट में व्यवहार सेवाओं के निदेशक लेस्ली हैम्बर्ग के अनुसार, “हालांकि हमें लगता है कि हम भूख खाते हैं, वास्तव में यह अधिक पर्यावरणीय संकेतों द्वारा निर्धारित होता है।”

उदाहरण के लिए, यूएससी अध्ययन में, फिल्में देखने का शौक फिल्मों को देखने और पॉपकॉर्न की समान मात्रा का सेवन करने की आदत को पुष्ट करता है, फिर चाहे वह बासी हो या ताजा। लेकिन जब इसे खाने के लिए हाथ बदलने के लिए कहा जाता है, तो भोजन का समय कम हो जाता है, खासकर बासी पॉपकॉर्न। ऐसा करना खाने की आदतों में हस्तक्षेप किए बिना कैलोरी की मात्रा को रोकता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने हाथों को खाने के लिए बदलें।

7) ‘कम वसा’ की अनदेखी न करें

ज्यादातर लोग जो ध्यान देते हैं वह ‘लो फैट’ शब्द में सबसे आम है। लेकिन कॉर्नेल रिसर्च के अनुसार, लोग ‘लो फैट’ वाले लगभग 50 प्रतिशत अधिक लेबल उत्पाद खाते हैं। हेनबर्ग के अनुसार, स्वस्थ उत्पाद ‘लो फैट’ लेबल के साथ दिखते हैं, लेकिन यह लोगों के लिए अधिक खाने के लिए निर्धारित है। आप नहीं कर सकते हैं, लेकिन लो फैट उत्पादों में अन्य उत्पादों की तुलना में अधिक चीनी है।

8) खाने के बाद पानी न पिएं

बहुत से लोग खाने के तुरंत बाद पानी पीने के आदी होते हैं। अगर आपकी भी यही आदतें हैं, तो आपको उन्हें तुरंत बदलना होगा। क्योंकि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आप मोटे हो सकते हैं। डॉक्टरों को खाने के तुरंत बाद किसी भी तरह का तरल जैसे पानी या सूप नहीं पीना चाहिए और खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

9) चबा-चबा कर खाना खाएं

हर बार जब आप कुछ खाते हैं, तो इसे अच्छी तरह से चबाएं। कई लोग भोजन को सीधे निगल लेते हैं, जो गलत है। भोजन को सीधे निगलने से आपके पाचन तंत्र में वृद्धि होती है और आपका वजन भी बढ़ता है।

10) तले हुए खाद्य पदार्थ न खाएं

तली-भुनी चीजें खाने से शरीर में फैट जमा होने लगता है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। तो आप अधिक तले हुए खाद्य पदार्थ न खाएं और हमेशा जैतून के तेल में भोजन करें। क्योंकि जैतून का तेल कम वसा में पाया जाता है और तेल स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

इस तरह के अनोखे टिप्स अपनाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। आज से ही अपनाएं ये नुस्खे।

Facebook Comments
वजन कम करने के 10 अनोखे घरेलू उपाय
Rate this post